Distractions(विचलन) को कैसे दूर करे?

Distractions(विचलन) को कैसे दूर करे

आज कल डिस्ट्रक्शन(विचलन) इतना कॉमन वर्ड बन चुका है कि इसे हमारी पर्सनैलिटी का पार्ट भी कहा जा सकता है। क्योंकि हमें हर दिन बहुत से टास्क कंप्लीट तो करने होते हैं लेकिन डिस्ट्रैक्शन हमारा आधे से ज्यादा टाइम ले जाता है। और इस तरह पता ही नहीं चल पाता कि कब सोशल मीडिया पर एक्टिव बने रहने की इच्छा में हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है और हमारी प्रोडक्टिविटी जीरो ही बनी रहती है। ऐसा नहीं कि सिर्फ सोशल मीडिया ही डिस्ट्रक्शन के लिए रिस्पांसिबल है।

असल में यह हमारी हैबिट और नेचर पर भी डिपेंड करता है कि हम कितना वक्त सोशल मीडिया पर बिताए और दिन भर के सारे टास्क टाइम पर पूरे करें या नहीं। लेकिन अगर आप वाकई में डिस्ट्रक्शन से तंग आ गए हैं और इसकी वजह से डाउन हुई अपनी परफॉर्मेंस को फिर से बेहतर बनाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको 9 ऐसी बेहतरीन तरकीबें बताने वाले हैं जो डिस्ट्रक्शन(विचलन) दूर करने में आपकी हेल्प करेंगे इसीलिए पोस्ट को पूरा जरूर देखें।

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि डिस्ट्रक्शन(विचलन) क्या है। आपको जिस टास्क पर अपना अटेंशन देना होता है उस पर से आपका ध्यान हट कर कहीं और लग जाना डिस्ट्रक्शन है, जो एक्सटरनल भी हो सकता है जैसे शोर और इंटर्नल भी जैसे थकान और स्ट्रेस। अक्सर डिस्ट्रक्शन का रीजन बहुत सारे टास्क कंप्लीट करने का प्रेशर होता है यानी मल्टीटास्किंग करना और कभी मोटिवेशन की कमी भी होता है।

कभी कभी फिजिकल हेल्थ इश्यूज डिस्ट्रक्शन(विचलन) का कारण बन जाते हैं तो कभी मेंटल हेल्थ इश्यूज भी। इनमें से हर सिचुएशन में हम अपने टास्क पूरे नहीं कर पाते ऐसे में ये 9 तरीके डिस्ट्रक्शन को आपसे दूर कर सकते हैं और फोकस और अटेंशन बढ़ा सकते हैं।

#1 Make a Plan for next day – अगले दिन की योजना बनाएं

पहला तरीका है कि रात को ही अगले दिन का प्लैन बनाएं। अपने दिन को प्रोडक्टिव बनाने के लिए आप रात को ही ऐसे दो इम्पॉर्टेंट टास्क लिख लीजिए जो आपको अगले दिन कंप्लीट करनी ही है। और खुद से प्रॉमिस करें कि अगले दिन ये दोनों टास्क कंप्लीट होने के बाद ही अब सोशल मीडिया पर जाएंगे और फोन कॉल्स और वीडियो गेम्स जैसी distractive पर इंटरस्टिंग कामों में इन्वॉल्व होंगे।

#2 Create A Destruction Free Zone

दूसरा तरीका है डिस्ट्रक्शन(विचलन) फ्री ज़ोन बनाइए। डिस्ट्रक्शन को दूर करने के लिए अपने लिए ऐसा एनवायरमेंट बनाइए जिसमें आपको कम से कम डिस्ट्रिक्ट फील हो और आप अपनी स्टडी या ऑफिस के काम को पूरे अटेंशन के साथ कर सकें।

सबसे पहले मल्टीटास्किंग करना छोड़ दीजिए क्योंकि इसमें आपका माइंड सबसे ज्यादा distract होता है। अगर आप पढ़ाई करने वाले हैं तो एक सेपरेट रूम में कीजिए जहां पर लैपटॉप और टीवी बिल्कुल ना हो और आपका मोबाइल भी साइलेंट मोड पर हो। यह बहुत जरूरी है। एक्चुअली वो आपसे ना काफी दूर रखा रहे।

अगर आप ऑफिस का काम करते हैं तो अपने लिए एकदम शांति वाली जगह पसंद कीजिए और वीडियो गेम्स, यू ट्यूब, नोटिफिकेशन्स और ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशंस से कुछ दूरी बनानी है। यानी कि आप और आपका काम।

#3 Meditation – ध्यान कीजिए

तीसरा तरीका है मेडिटेशन कीजिए। अपना फोकस बढ़ाने और डिस्ट्रक्शन(विचलन) को दूर करने के बेस्ट ऑप्शन्स में से एक है मेडिटेशन। जिसमें आपका मन शांत होने लगता है और रेग्युलर प्रैक्टिस से एक टाइम के बाद मन में चलने वाले ढेर सारे विचार भी कम होने लगते हैं।

इसलिए शुरुआत में जल्दबाजी ना करें और रोज कम से कम पांच से 10 मिनट किसी शांत स्थान पर बैठकर अपनी सांस पर गौर करें। आप चाहे तो मंत्र का उच्चारण भी कर सकते हैं। ऐसा करने से रिलैक्स फील करने लगेगा और डिस्ट्रक्शन कम होने लगेगा।

#4 Complete the task in less time – कम समय में काम पूरा करें

चौथा तरीका है टास्क पूरा करने के लिए खुद को कम टाइम दें। अक्सर हम सोचते हैं कि ज्यादा टाइम में किया गया काम बहुत अच्छा होता है लेकिन हर टास्क पर ये बात लागू नहीं होती। खासकर जब ज्यादा टाइम का रीजन डिस्ट्रक्शन(विचलन) हो। इसीलिए खुद कोई शॉर्ट डेडलाइन दी जाए जिसमें आपको टास्क पूरा करना ही हो। ऐसे में आपका सारा फोकस उस टास्क पर लग जाएगा और आप कम टाइम में ही टास्क को बहुत अच्छे से पूरा कर देंगे। आप चाहे तो टास्क पूरा होने पर खुद को कोई रिवॉर्ड भी दे सकते हैं।

#5 Take a Challenging Work – एक चुनौतीपूर्ण काम लीजिए

पांचवा तरीका है चैलेंजिंग काम लीजिए। आपने गौर किया हो तो जैसे ही चैलेंजिंग काम हमारे सामने आता है तो हमारा पूरा अटेंशन उस पर लग जाता है। और हम अपनी एक्सपेक्टेशन से कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से उस चैलेंज को पूरा भी करते हैं क्योंकि उसमें हमें मजा आता है एक्साइटमेंट होता है और कई बार कोई शाबाशी और रिवॉर्ड भी मिल रहा होता है। फिर चाहे टफ सब्जेक्ट का टफ टॉपिक कंप्लीट करने का चैलेंज हो या ऑफिस का कोई टफ पेंडिंग टास्क पूरा करने का चैलेंज हो। इसलिए चैलेंजिंग काम को यस कहिए ताकि डिस्ट्रक्शन(विचलन) को अपने आप no सुनाई दे जाए।

#6 Recall Your Goal – अपने लक्ष्य को याद करते रहिए

छठा तरीका है अपने गोल को रिकॉल करते रहिए। जब कभी आप किसी सोच में डूबे रहें या सोशल मीडिया पर अपना वक्त जाया कर रहे हों या अपने दोस्तों के बीच में गपशप किए जा रहे हों तब अपने लाइफ गोल्स को रिकॉल जरूर करें। खुद को याद दिलाएं कि आपका विजन कितना बड़ा है आपका गोल कितना बड़ा है और उसे पूरा करने के लिए पेंडिंग काम को पूरा करना बहुत जरूरी है जिसे आप टाले जा रही हैं। फिर चाहे एग्जाम में टॉप करना हो या ऑफिस में हायर रैंक पाने का गोल हो। आपका हर टारगेट पेंडिंग काम को पूरा करने से आगे बढ़ पाएगा, इसीलिए इसे डालिये मत।

#7 Set Small Goals – छोटे छोटे गोल्स को सेट करें

सातवां तरीका है छोटे छोटे गोल्स को सेट करें। अगर आपको एक्जाम में बहुत अच्छा स्कोर चाहिए तो एक ही दिन में तो सब कुछ नहीं पढ़ सकते ना। अगर पूरे वक्त यही सोचते रहेंगे कि मुझे अच्छा परफॉर्म करना है तो फिर आप पढ़ेंगे कब एग्जाम की तैयारी कब करेंगे। इसी तरह अगर में ऑफिस बहुत हाई पोजिशन पर पहुंचने का आपका सपना आपको दिन में अपनी डेस्क पर बैठे बैठे भी आता रहता है तो फिर आप काम कब करेंगे। अपनी अच्छी परफॉमेंस कैसे देंगे और कैसे उस पोजीशन तक पहुंच पाएंगे।

इसलिए बहुत बड़ा विजन जरूर रखें लेकिन उसे छोटे छोटे गोल्स में सेट करें और इन गोल्स को अचीव करते जाइये क्योंकि केवल यही एक तरीका है किसी भी बड़े गोल को हासिल करने का। इसीलिए पढ़ते टाइम जिस भी टॉपिक को पढ़ रहे हैं पूरा फोकस उसपर लगाइए ताकि उस पे से आया हुआ कोई भी सवाल कोई भी क्वैश्चन आप बहुत अच्छे से आंसर कर सकें। और ऑफिस में डेली कम्प्लीट किए जाने वाले हर टास्क को टाइम पर पूरा करते जाइए। आपकी परफॉर्मेंस बेहतर होती जाएगी और आपके बड़े गोल की तरह आप अपने आप आगे बढ़ते जाएंगे।

#8 Skip what you don’t know – जो आपको नहीं आता उसे छोड़ दीजिए

आठवां तरीका है जो आपको नहीं आता उसे छोड़ दीजिए। कई बार ऐसा होता है कि केमिस्ट्री के किसी न्यूमेरिकल पर अटक गये तो बस अटक गये। इकोनोमिक्स कंकोई पॉइंट क्लियर नहीं हो रही तो बस उसी में उलझ गए और उसी में पूरा दिन निकाल दिया। इसके साथ साथ मूड भी अपसेट कर लिया।

इससे बचने के लिए उस टॉपिक या न्यूमेरिकल को स्किप कर दीजिए और आगे बढ़ें। आपको जो आता है उसे करते जाइये और लास्ट में उस प्वाइंट को फिर से ट्राई करें या तो उस टाइम प्रॉब्लम आपसे सॉल्व हो जाएगी या आप किसी दोस्त या टीचर से हेल्प लेकर उसे सॉल्व कर लेंगे। लेकिन कम से कम उस प्रॉब्लम की वजह से आपका पूरा दिन और मूड तो खराब नहीं होगा ना। ऐसा ही आफिस सिचुएशन पर भी आपको अप्लाई करना है।

#9 Make Discipline Your Habbit – अनुशासन को अपनी आदत बनाएं

नवमा और आखिरी तरीका है डिसिप्लिन को अपनी हैबिट बनाएं। ये बहुत मुश्किल है लेकिन ये बहुत ही जबरदस्त है क्योंकि आप चाहे स्कूल गोइंग हों या ऑफिस जाते हों डिसिप्लिन यानी अनुशासन सबके लिए बहुत जरूरी है, इसका ध्यान रखें। अगर आप डिसिप्लिन रहेंगे तो अपने आप टाइम मैनेजमेंट करेंगे और हर दिन के जरूरी टास्क टाइम पर पूरे कर लेंगे। इस दौरान आपको डिस्ट्रैक्शन(विचलन) नहीं होगा। टास्क पूरे हो जाने पर आप आराम से अपनी पसंद के काम भी कर सकेंगे। फिर चाहे वो काम विडियो गेम खेलना हो या गपशप करना हो।

निष्कर्ष

तो दोस्तों का डिस्ट्रक्शन लेवल अलग अलग होता है लेकिन अगर हम सभी अपने अपने डिस्ट्रक्शन(विचलन) से छुटकारा पाने के लिए इन सारे तरीकों को आजमाएंगे तो पॉजिटिव रिजल्ट मिलना तय है। लेकिन हां आपको इसके लिए सीरियस एफर्ट्स करने होंगे जैसे टास्क डेडलाइन में पूरा करना है तो बस करना है। कोई किंतु परंतु नहीं, कोई मैच नहीं, कोई नोटिफिकेशन नहीं, कोई पार्टी नहीं, कोई आलस नहीं। और अब तो आपको डिस्ट्रक्शन(विचलन) दूर करने के तरीके भी पता चल गए हैं इन्हें अपने डेली रूटीन पर अप्लाई कीजिए और अपने फोकस और परफॉमेंस को बेहतर बनाइए।

उम्मीद करते है की इस पोस्ट ने आपको काफी मोटिवेट किया होगा सोशल मीडिया से थोड़ा डिस्टेंस बनाए रखने के लिए या बैलेंस बनाए रखने के लिए। और एक सुस्त और डिस्ट्रेक्टेड दिन को एक्टिव, एनर्जेटिक और फोकस्ड रुटीन में कन्वर्ट करने के लिए आपके पास बहुत सारे टूल्स भी हैं।

तो ये पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर शेयर कीजिए। किस स्टेप्स को फॉलो करने वाले हैं वो भी बताइये और साथ ही कोई सवाल दिमाग में है कि हां इस बारे में जानना है तो प्लीज हमें आप कमेंट बॉक्स में लिखकर अपना सवाल ज़रूर शेयर करें तो आपसे मुलाकात होगी एक बार फिर से तब तक के लिए धन्यवाद।

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